बिहार में कब और कहाँ कितने तारीक को होंगे चुनाव ।


बिहार न्यूज़ ;- चुनाव आयोग के द्वारा कल शाम दिल्ली विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव के तिथियों की घोषणा करते ही चुनाव की रणभेरी बज गया , चुनाव तिथि की घोषणा होने के साथ ही देश भर में आचार संहिता लागू हो गया, मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी है।

Election in bihar, bihar news,




बिहार के 40 लोकसभा सीटों पर कुल 7 चरणों में मतदान होंगे, लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल से शुरू होंगा जबकि आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा ।

बता दें कि तत्कालीन लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो जाएगा,  मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव तारीखों का एलान करते हुए कहा कि इस बार सभी बूथों पर VVPAT और EVM मशीनों के जरिये चुनाव होंगे जहाँ मतदानकर्ता EVM पर कैंडिडेट्स के नाम के बगल में उनकी तस्वीर भी देख सकेंगे । उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में करीब 90 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से डेढ़ करोड़ 18-19 साल के हैं, चुनाव आयोग ने एक टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया है जिस पर आप वोटर लिस्ट से सम्बंधित जानकारी ले सकेंगे ।

पहला चरण का मतदान – ( 11 अप्रैल ) औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई

प्रथम चरण में 18 मार्च से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 25 मार्च हैं ,नामांकन पर्चे की जांच26 मार्च को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 मार्च की होगी ।

दूसरा चरण का मतदान – ( 18 अप्रैल ) किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भगलपुर और बांका



दूसरे चरण में 19 मार्च से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 26 मार्च हैं ,नामांकन पर्चे की जांच27 मार्च को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 मार्च की होगी ।


तीसरा चरण का मतदान – ( 23 अप्रैल )  झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया



तीसरे चरण में 28 मार्च से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 4 अप्रैल हैं ,नामांकन पर्चे की जांच 5 अप्रैल को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल  की होगी ।

चौथा चरण का मतदान – ( 29 अप्रैल )  दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर



चौथे चरण में 2 अप्रैल से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 9 अप्रैल हैं ,नामांकन पर्चे की जांच 10 अप्रैल को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 12 अप्रैल की होगी ।

पांचवा चरण का मतदान – ( 6 मई ) सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर



पाचवें चरण में 10 अप्रैल से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 18 अप्रैल हैं ,नामांकन पर्चे की जांच 20 अप्रैल को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल को होगी ।


छठा चरण का मतदान – ( 12 मई  ) बाल्मीकि नगर , पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर ,वैशाली, महाराजगंज, सिवान और गोपालगंज



छठे चरण में 16 अप्रैल   से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 23 अप्रैल  हैं ,नामांकन पर्चे की जांच  को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 26 अप्रैल की होगी ।


सातवां चरण का मतदान – ( 19 मई  ) नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट

सातवें चरण में 22 अप्रैल से नामांकन पर्चा भरा जाएगा जिसका अंतिम समय 29 अप्रैल हैं ,नामांकन पर्चे की जांच 30 अप्रैल को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 2 मई की होगी ।


इस बार लोकसभा चुनाव के लिए 72723 मतदान केंद्र बनाए गए है जो कि पिछली बार से 10 हजार से ज्यादे हैं । जिसपर 7 करोड़6 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे ।

इन तिथियों को निर्धारित स्थान पर चुनाव कराए जाएंगे ।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

favourite category

...
test section describtion

Whatsapp Button works on Mobile Device only