लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित, जाने बिहार में कब होगा चुनाव, क्या सब हैं चुनाव आयोग के नियम ।

दिल्ली न्यूज़ ; निर्वाचन  आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा कर दिया हैं 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में होगा मतदान वही वोटों की गिनती 23 मई को होगी बिहार के सभी 40 लोकसभा सीट के लिए 7 चरणों में होगा मतदान 18 मार्च को पहले चरण के लिए जारी होगी अधिसूचना !



निर्वाचन आयोग के तरफ से चुनाव तिथि की घोषणा करते ही आचार संहिता लागू हो गई है निर्वाचन आयोग ने पहली बार सोशल मीडिया को आचार संगीता में लाया !


17वीं लोकसभा के 543 सीटों के लिए 7 चरणों में होगा मतदान, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में वोट डाले जाएंगे, जिस की मतगणना 23 मई को होगी और पूरी चुनाव प्रक्रिया 27 मई तक पूरी कर ली जाएगी !



वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो जाएगी !

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते कहां कि पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा, तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को होगा, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को और पांचवें चरण का मतदान 6 मई और छठवें चरण का मतदान 12 मई को और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा!

पहले चरण के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी जबकि नामांकन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू होगी !

बिहार के सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में वोट डाले जाएंगे, पहले चरण में चार, दूसरे तीसरे चौथे पांचवें चरण में 5, 5 और छठे और सातवें चरण में 8, 8 सीटों के लिए मतदान होंगे !

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लगभग 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे उन्होंने बताया कि देश भर में 10लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं , श्री अरोड़ा ने कहा कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट का प्रयोग होगा साथ ही साथ ईवीएम पर सभी उम्मीदवार के फोटो होंगे !

श्री अरोड़ा ने कहा कि 99 प्रतिशत मतदाताओं को पहचान पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं, उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं के पास वोटर आईडी नहीं होगा वह 11 वैकल्पिक फोटो प्रमाण पत्र से मतदान कर सकेंगे!

मतदाताओं के सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया गया है जिन पर फोन कर के लोग अपने मतदाता सूची में नाम की स्थिति निशुल्क जान सकेंगे !

श्री अरोड़ा ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया को भी आचार संहिता के अंदर लाया गया है इन पर प्रचार प्रसार के रोक के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं गूगल और फेसबुक पर अफवाह जनक खबरों पर नजर रखने के लिए कहा गया है ।
श्री अरोड़ा ने बताया कि सोशल मीडिया पर खर्च का वहन भी उम्मीदवार को ही करना होगा !

मुख्य चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने स्थानीय समाचार पत्रों में अपने अपराधिक रिकॉर्ड की तीन बार जानकारी देनी होगी !

रात के 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक चुनाव प्रचार प्रसार पर पाबंदी रहेगी, चुनाव आयोग ने बताया कि आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन करने वालों पर कड़े कदम उठाए जाएंगे, उन्होंने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने के लिए एक मोबाइल एप भी तैयार किया जाएगा !

श्री अरोरा ने बताया कि निष्पक्ष और आदर्श चुनाव होने के लिए करें सुरक्षा की भी इंतजाम की जाएंगे, हर मतदान केंद्र पर अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जाएगी, ईवीएम की निगरानी जीपीएस के माध्यम से की जाएगी, चुनाव में लगे सभी अधिकारियों के वाहनों में भी जीपीएस लगाया जाएगा !

चुनाव आयोग ने अभी पार्टियों के अध्यक्षों को पत्र लिखकर यह कहा है की चुनाव प्रचार प्रसार में सेनाओं की फोटो का उपयोग ना किया जाए, आयोग ने कहा कि चुनाव प्रचार में अर्धसैनिक बल निष्पक्ष होते हैं, साथ ही आयोग ने यह भी कहा कि चुनाव प्रचार में राजनीतिक दल या उनके नेता संबोधन में सशस्त्र बलों का प्रयोग करते हुए पूरी सावधानी बरतें !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद पूरे देशवासियों से इस चुनाव में रिकॉर्ड की संख्या में मतदान में हिस्सा लेने के लिए कहां है उन्होंने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत ऐतिहासिक होगा, उन्होंने साथ ही चुनाव आयोग को शुभकामना दी जो चुनाव कराने में हरसंभव निष्पक्ष प्रयास करते हैं , उन्होंने कहा कि देश को निर्वाचन आयोग पर गर्व है !

चुनाव आयोग के द्वारा तिथि की घोषणा के बाद कांग्रेस ने कहा है कि अब चुनाव का बिगुल बज चुका है अब जनता की बारी है, कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि वह पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरेगी।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

favourite category

...
test section describtion

Whatsapp Button works on Mobile Device only