लोकसभा चुनाव 2024: पटना में पहली बार किसी प्रधानमंत्री का रोड शो, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानें क्या है रूट चार्ट

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार बिहार में रोड शो करने जा रहे हैं। चौथे चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले पीएम मोदी राजधानी पटना में रोड शो कर चुनावी माहौल को भाजपामय करने की तैयारी में हैं। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने प्रधानमंत्री के रोड शो को लेकर व्यापक तैयारी की है।





पीएम मोदी के रोड शो की भव्य तैयारियां: देर शाम बीजेपी के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने डाक बंगला चौराहा पहुंचकर तैयारी का जायजा लिया। उपमुख्यमंत्री सह बिहार बीजेपी के अध्यक्ष सम्राट चौधरी, बिहार सरकार के मंत्री नितिन नवीन, संगठन महामंत्री भीखूभाई दलसानिया और पटना साहिब से बीजेपी कैंडिडेट रविशंकर प्रसाद ने रोड शो के रूट का जायजा लिया।

पीएम के रूट चार्ट में बदलाव: वहीं, सुरक्षा कारणों से प्रधानमंत्री के रोड शो के रूट में बदलाव किया गया है। पहले डाक बंगला चौराहे से रोड शो शुरू किया जाना था लेकिन अब रोड शो की शुरुआत भट्टाचार्य रोड से होगी। भट्टाचार्य रोड से पीर मोहानी होते हुए प्रधानमंत्री का काफिला कदम कुआं पहुंचेगा। उसके बाद ठाकुरबाड़ी रोड होते हुए बाकरगंज के रास्ते प्रधानमंत्री का रोड शो उद्योग भवन के पास समाप्त होगा। इस दौरान पीएम मोदी जेपी की मूर्ति पर माल्यार्पण भी कर सकते हैं।

5:30 बजे पटना पहुंचेंगे पीएम मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शाम 5:30 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से राज भवन जाएंगे। पटना हाईकोर्ट के पास अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण का भी कार्यक्रम है। शाम 6:30 बजे प्रधानमंत्री का रोड शो शुरू होगा और लगभग 2 किलोमीटर तक प्रधानमंत्री का रोड शो चलेगा। नरेंद्र मोदी पटना वासियों का अभिवादन करेंगे। पीएम के कार्यक्रम को लेकर बीजेपी और एनडीए के तमाम नेता और कार्यकर्ता उत्साहित हैं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के लिए दो दिन के दौरे पर आज (रविवार, 12 मई) पटना आ रहे हैं। वो आज और कल (12 और 13 मई) को अलग-अलग राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पटना जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है और रिहर्सल भी कर लिया गया है। पीएम के रोड शो को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। एग्जीबिशन रोड से उद्योग भवन तक पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इस रूट पर आईपीएस, डीएसपी और कई थानों के थानेदारों की ड्यूटी लगी है। जिन रास्तों से पीएम गुजरेंगे, वहां बम निरोधक दस्ते की ओर से चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई। एसपीजी की टीम ने भी पूरे रूट का जायजा लिया। पुलिस के तमाम बड़े अधिकारी एसपीजी के संपर्क में हैं। 

पीएम का रोडशो जिस रूट से होकर गुजरेगा वहां का ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। रोडशो वाले रूट पर जगह-जगह बैरिकैटिंग की गई है। बैरिकैटिंग के दूसरी ओर लोग रहेंगे। पूरे रूट पर भारी पुलिस फोर्स तैनात रहेगी, जो भीड़ पर नजर रखेगी। बैरिकैटिंग पार करने पर जेल तक जाना पड़ सकता है। पीएम की सुरक्षा को देखते हुए शहर के सभी छोटे-बड़े होटलों और गेस्ट हाउस की तलाशी ली गई है। पुलिस ने शनिवार (11 मई) को पटना जंक्शन, गांधी मैदान, फ्रेजर रोड व राजधानी में स्थित सभी होटलों की तलाशी ली। गांधी मैदान व उसके आसपास के इलाके में भी बम निरोधक दस्ते की मदद से तलाशी ली गई।

पीएम मोदी के रोड शो के मद्देनजर आज (रविवार, 12 मई की) दोपहर बाद 3.30 बजे से राजधानी की कई सड़कें सील हो जाएगी। प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, राजपथ, कदमकुआं और राजभवन इलाके में कोई भी निजी वाहन नहीं आ-जा सकेंगे। वहीं, शनिवार रात से सोमवार सुबह तक व्यावसायिक वाहनों का शहर में प्रवेश पर प्रतिबंधित रहेगा। नेहरू पथ, एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, कदमकुआं, नाला रोड, अशोक राजपथ सहित राज भवन के आसपार की सड़कें बंद रहेंगी। प्रमुख रास्ते बंद होने के कारण रेल यात्री सीधे पटना जंक्शन नहीं जा सकेंगे। राजीवनगर, पाटलिपुत्रा, दीघा, कुर्जी, बोरिंग रोड से पटना जंक्शन जाने वाले अटल पथ से आर ब्लॉक होते हुए जीपीओ गोलंबर के नीचे से पटना जंक्शन पहुंच सकेंगे।