डॉक्टर मृणाल और डॉक्टर्स की टीम ने महायज्ञ में पहुंचे लोगों को स्वास्थ्य संबंधित मदद पहुंचाई ।

 बेनीपट्टी (मधुबनी)। मधुबनी के सिद्धपीठ उच्चैठ के समीप कालिदास विद्यापति साइंस कॉलेज परिसर में दो दिसंबर को प्रस्तावित पार्थिव शिवलिंग पूजा संपन्न हो गया।




इस विशाल आयोजन में पूजा समिति के सदस्य द्वारा लगातार सनातनियों के आवागमन, विश्राम स्थल, पंडाल व ट्रैफिक समस्याओं को लेकर समिति लगातार कार्य किया गया। मंगलवार को महा जमादार आर्य कुमार झा के निर्देशन में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के साथ ही कोटिश पूजा प्रारंभ कर दी गयी।

 

02 दिसंबर को 121 गांव के द्वारा उक्त पवित्र परिसर में एक साथ 5 करोड़ से ज्यादा पार्थिव शिवलिंग बना कर रिकार्ड स्थापित की गई । सभी ग्रामीणों द्वारा विधिवत रूप से महादेव की पूजा की गई। प्रत्येक टीम में ग्यारह बम पूजा पर रहें। जिसे एक पंडित के द्वारा विधानपूर्वक पूजा कराया गया।

 

सुबह के पांच बजे से पार्थिव महादेव बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई। जो 1  बजे तक चली। उसके बाद महादेव पूजा हुई। इस पूजा के साथ ही मंदिर परिसर में शतचंडी पाठ, पूजा स्थल पर महामृत्युंजय जाप, रुद्राभिषेक, सुंदरकांड सहित कई धार्मिक कार्य किया गया ।


इस महा यज्ञ अभियान में डॉक्टर बी० झा मृणाल और पालिका विनायक हॉस्पिटल के डॉक्टर , नर्स और सहयोगियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।



डॉक्टर्स की टीम ने महायज्ञ में पहुंचे लोगों को स्वास्थ्य संबंधित मदद पहुंचाई, लगभग 6 लाख लोग इस विशाल आयोजन में पहुंचे थे, जिनमे से 500 से ज्यादे लोगों को डॉक्टर्स की टीम ने उनकी छोटी छोटी समस्या जैसे माथा दुखना , फिट आना जैसी परिस्थितियों में लोगों की मदद किया ।


डॉक्टर मृणाल ने खुद से यह जिम्मा उठाया था, और लोगों को उनकी समस्याओं को देख कर उनको दबाई लिखा और उन्हें सही परामर्श भी दिया ।




इसके बाद डॉक्टर मृणाल ने सभी पंचायत के निर्धारित जगह पर जा कर लोगों को बधाई दिया और महादेव का अराधना किया ।


 


डॉ मृणाल, मधुबनी जिले के कलुआही अंतर्गत पाली मोहन गांव के निवासी हैं और पालीका विनायक हॉस्पिटल के डायरेक्टर के रूप में कार्यरत हैं । डॉ मृणाल को हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रीजनल मेडिकल बोर्ड बिहार के अध्यक्ष बनाया गया है, जिससे वह राज्यभर में मेडिकल शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में नेतृत्व का दायित्व संभाल रहे हैं।


इसके अलावा, भाजपा ने उन्हें पार्टी के चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक के रूप में चुना है, जिससे वह पार्टी के स्वास्थ्य क्षेत्र में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

आयोजन समिति के अभय कुमार झा, रविन्द्र झा, पद्मनाभ कमल आदि ने बताया कि करीब छह से सात लाख लोग इस धार्मिक कार्य में आएं। सभी सनातनियों के सुविधाओं के लिए बेहतर तरीके से कार्य किया गया।


 मिथिला क्षेत्र के लिए यह पार्थिव शिवलिंग पूजा सफल और ऐतिहासिक रहा ।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

Whatsapp Button works on Mobile Device only