बिहार के छोटे गांव के एक लड़के ने 10,000 रुपए से शुरू किया स्टार्टअप और 18 महीनों में बना लिया 40 लाख का स्टार्टअप ।।

बिहार के छोटे गांव के एक युवा ने 10,000 रुपए से शुरू किया स्टार्टअप और 18 महीनों में बना लिया 40 लाख का स्टार्टअप ।।


काबिल बनो, कामयाबी झक मारकर आपके पीछे आएगी।

बहुत सी लाइन सिर्फ कहने को नहीं होता, इतिहास के पन्नो से चरितार्थ हुई सफल व्यक्तित्व और कहानियों से निकल कर लोगों के जुबां पर आती हैं। संसाधन के अभाव में कितनों ने अपने सपनों से समझौता कर, और अपने सपनों को ताक पर रख, दूसरे के सपनों को पूरा करने में लग जाते हैं।






आज हम बात करेंगे एक ऐसे लड़के की जो बिहार की राजधानी से कई 300 किलोमीटर दूर एक ऐसे गांव से आता हैं, जहां से बच्चे पढ़ाई के लिए बड़े कॉलेज के सपने नहीं देख पातें वहां इसने एक ऐसा सपना देखा हैं की भारत के स्टार्टअप्स और कॉलेज के युवाओं को एक ऐसा platform (StartUp Instant) के रूप में देंगे जो भारत के किसी भी कोने का युवा इस platform के माध्यम से entrepreneurship कर पाएगा, खुद के दम पर बिजनेस बना सकेगा और भारत के बड़े से बड़े startups, Mentors और investors से कनेक्ट कर पाएगा ।

गौरव मिश्रा Startup instant की कम्युनिटी से भारत के 20,000 स्टार्टअप्स और entrepreneurs की मदद कर रहा हैं ।।

गौरव मिश्रा शुरुआती शिक्षा गांव से करने के बाद, अपने गांव से 25 किलोमीटर दूर स्थित मधुबनी के कॉलेज से विज्ञान में स्नातक और गणित में स्नातकोत्तर किया । घर की स्थिति बहुत तनावपूर्ण था, बहुत सी परिवारिक समस्यों के वजह से घर से दूर पढ़ाई के लिए नहीं जा पाया।

बिहार के सभी बच्चों पर जन्म के साथ ही कुछ सपने उनके साथ बांध दिया जाता हैं, शायद आप समझ गए होंगे, हां बिल्कुल सही समझें " सरकारी नौकरी ", स्थिति उसकी भी कुछ ऐसी ही थी, पैसे की तंगी उसनें अपने जन्म के साथ से ही देखा था, और पिता का बोझ कम करने का संकल्प जो मन ही मन कर चुका था, लेकिन छोटे शहर से होने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता हैं की चीजें जिनपर चल कर सफलता की सीढ़ी मिलती हैं वो कहीं आपके शहर से दूर रहता हैं । वह भी सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए राजधानी पटना जाना चाहते थे, लेकिन बार - बार वहीं पैसे अरचन आ रही थी, पूरी शिद्दत से पढ़ कर कुछ एग्जाम दिया, लेकिन ये कुछ नंबर का जो खेल हैं ना इस सरकारी नौकरी को पानें में ना जानें कितने युवाओं को कितने साल बस उलझा कर रख देता हैं । 

खैर, जिस सरकारी नौकरी को पा कर घर की स्थिति को बेहतर करने की मंशा थी, और फिर बेहतर स्थिति में आ कर startup करने की लालसा, किस्मत कहिए या और कुछ और उसने सब कुछ छोड़ इस startup रूपी इस महासागर में कूद गया जहां ना इसके छोर का पता था, ना गहराई की बस इतना जानता था मेहनत कर कुछ ना कुछ जरूर बना लेंगे ।

लिखनें का शौक था, और शुरू भी यहीं से हुआ लोगों के लिए लिखना शुरू किया, कुछ ने पैसे दिए कुछ ने नहीं। नए तरीकों पर काम करता गया और बहुत सारे स्किल से खुद को दिन ब दिन बेहतर करता गया और शुरू हुआ काम कुछ client और कंपनी के साथ 5 लोगों की टीम जो बस इन्हीं शरुआती दिनों में ऑनलाइन ही मिले थे । फिर शुरू हुआ भारत और भारत से बाहर की बहुत सारी प्रतिष्ठित कंपनी, embibe, vedantu, trell, Learning Mate, Lingual consultancy , brainly, Eloelo और बहुत सारे अन्य के साथ काम, धीरे-धीरे काम आता गया और कारवां बनता गया, पूरे कोरोना समय में जहां लोग सबकुछ छोड़ कर घर आ रहे थे । गौरव ने लगभग 250 से ज्यादें लोगों को रोजगार उपलब्द करवाया ।

गौरव बताते हैं, कि बहुत सी समस्यों को झेल कर हम यहां तक पहुंचें थे, फिर एक दिन ख्याल आया की भारत के गांवों में ऐसे बहुत से लड़के होंगे जो कॉलेज के बाद या तो कुछ सीखना चाहते होंगे, या किसी कंपनी में इंटर्नशिप कर खुद के skill को बेहतर करना चाहते होंगे या खुद का startup शुरू करना चाहते होंगे ।

अचानक एक आइडिया आया क्यों ना एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया जाएं जहां पर startup से संबंधित सबकुछ एक जगह पर हो, जहां एक गांव के लड़के को कुछ आइडिया आए और वहां लिख कर लोगों से उसकी राय जान लें, कैसे आसानी से वो अपना startup बस चुटकी बजाते सब resource को एक जुट कर instant शुरू कर लें । इन्हीं सब चीजों को सोचते यह नाम जहन में आया StartUp Instant




फिर शुरू हुआ Startup Instant का कारवां telegram पर एक छोटे से community से जो कुछ entrepreneurs और startups को साथ में लाकर बनाया था और देखते - देखते 2 साल लगभग होने को हैं और यह startup community का समूह अब 20 हजार से ज्यादे startup और entrepreneurs का समूह हो गया हैं, और लगभग 25 से ज्यादे व्हाट्सएप समूह फिर हमने अपने साथ industries Experts को अपने साथ mentor के रूप में जोड़ा और बहुत सारे investors को अपने साथ लाए, अभी तक हमने 100 से ज्यादे startups founders को हमने mentors से connect कर वा कर मदद किया हैं, हमने 2 स्टार्टअप को fundraising में मदद किया हैं , और बहुत सी startup को लाखों रुपए का revenue करने में मदद किया हैं ।

अब startup instant अपने साथ भारत के सभी जिलों के स्टार्टअप को अपने साथ जोड़ रहा हैं, और सभी जिलों के कॉलेज को भी अपने साथ लाने में जुटा हुआ हैं, जिससे बच्चे पढ़ाई के साथ साथ entrepreneurship कर उद्यमी बन सकें ।

StartUp Instant अपने ऐप भी काम कर रहा हैं, जहां से startup ecosystem के सभी लोग चाहें student, entrepreneurs mentors freelancers और investors हों सभी एक दूसरे के साथ जुड़ सकें, जहां StartUp Instant उन्हें startup से जुड़ी सभी न्यूज, अपडेट्स, इवेंट्स, इंटर्नशिप, जॉब्स, लर्निंग, अर्निंग और प्रोजेक्ट्स उपलब्द करवाएं ।

जहां StartUp अपने स्टार्टअप के बारें में pitch कर सकें, जहां लाइव community से बच्चे स्किल्ड हो सकें, और लाइव business features से पैसे कमा सकें, जहां स्टार्टअप्स में investors invest करें और Learning pool के माध्यम से नए एंटरप्रेन्योर अनुभवी फाउंडर्स से सीख सकें ।

ऐप डाउनलोड करने के लिए playstore पर 🔎 सर्च करें Startup Instant, या दिए गए download image को क्लिक कर download करें ।



 हमें और बेहतर समझने के लिए हमें आप www.startupinstant.com पर आ कर समझ सकते हैं, या हमारी कम्युनिटी से जुड़ कर जान सकते हैं। whatsapp chat 8581858686 





Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

Whatsapp Button works on Mobile Device only