सवाल और सिर्फ सवाल तुम छोड़ गई , अनुत्तरित सवाल तुम छोड़ गई कुंती ।

Kunti you left only question, kunti mahabharat, unanswered question you left kunti


तुम्हें किस सवाल ने सबसे ज्यादा विचलित किया कुंती

प्रथम संतान को कभी नहीं अपना पाने की पीङा या द्रौपदी को वस्तु की तरह अपने पांचों पुत्रों में बांटना... क्योंकि स्त्री तो तुम भी थी ...तो द्रौपदी की पीङा को समझ तो तुम भी गई होगी ..फिर भी तुमनें ये निर्णय क्यों लिया... या शायद तुम ने अपने पांचों पुत्र के आंखों में द्रौपदी को पाने की लालसा दिख गई थी और तुम डर गई थी भविष्य में टकराव ना हो जाये भाइयों में...इस डर को समाप्त करने के लिए तुमनें द्रौपदी को वो डोर बना दी जिसनें सबको एक सुत्र में बांध दिया.. पर इन सब में उसकी पीङा को अनदेखा कर दिया सबने... सब तो पुरुष थे पर तुम तो स्त्री थी तुमने कैसे नजरअंदाज कर दिया।

आखि़र तुम्हें भी तो बार बार संतान प्राप्ति के लिए पर पुरूष से याचना करनी परी थी वो भी पांडु के कहने पर।वो पांडु जो तुम्हारे पति तो थे पर तुम्हें संतान सुख नहीं दे सकते थे और समाज के ताने सहने की क्षमता उनमें भी नहीं थी।इसलिए उन्होंने तुम्हें परपुरुष गमन से संतान पाने को बाध्य किया।पीङा तो हूई होगी तुम्हें... आत्मा तो तुम्हारी भी छटपटाई होगी.. फिर भी ऐसा निर्णय तुम ने कैसे लिया..या शायद तुमने अपनी आत्मा को चिर निद्रा में सुला दिया था..इसलिए बहुत आसान था तुम्हारे लिए ऐसे निर्णय लेना।

सवाल तो कई हैं पर जबाब कोई नहीं.. या हैं भी तो इस पुरुष प्रधान समाज ने जरूरत नहीं महसूस की कभी देने की..काश वो रास्ता तुम बतला कर जाती अपने आने वाली पीढी को जिससे तुम ने अपनी आत्मा के सवालों को शांत किया होगा.. तो हम भी अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर लेते।

प्रश्न अनुतरित हैं  कुंती और अनुत्तरित ही रहेंगे.. 

क्योंकि जबाब सुनने और कहने का साहस ना तब समाज में था और ना अब है...गांधारी नें आंखों पर पट्टी बांधकर जितना अन्याय किया उतना ही तुमने किया अनदेखी पट्टी मुंह पर बांध कर..तुम भी गुनहगार हो समय और समाज की..और उस से भी बढ़ कर स्त्री के प्रति ...

सवाल और सिर्फ सवाल खङी है.. हमारे सामने कुंती ।

Leena jha के कलम से ।


आप भी अपनी रचना हम तक पहुँचा सकते हैं ।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

favourite category

...
test section describtion

Whatsapp Button works on Mobile Device only