मधुबनी के कम मतदान केंद्र पर चलाया जाएगा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

मधुबनी:जिला निर्वाचन पदाधिकारी,मधुबनी के निदेशानुसार सभी विधानसभा के वैसे मतदान केन्द्र जहां विगत लोकसभा आम निर्वाचन में मतदान प्रतिषत काफी कम रहा है,वैसे मतदान केन्द्र क्षेत्र के मतदाताओं को विशेष रूप से जागरूक करने एवं विगत चुनावों में मतदान कम क्यों हुआ,इसकी जानकारी लेने उन्हें अधिकाधिक मतदान के प्रति जागरूक करने के उदेश्य से स्वीप कोषांग की टीम के द्वारा गुरूवार को मधुबनी विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।

 जिसमें स्थानीय जलधारी चौक के समीप स्थित संस्कृत उच्च विद्यालय,मधुबनी में स्वीप कोषांग के टीम के द्वारा जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पुरूष एवं महिला मतदाताओं तथा नये वोटर के साथ भाग लिया गया। तथा मतदाताओं द्वारा स्वीप के टीम को बताया गया कि विगत लोकसभा चुनाव के समय शहरी क्षेत्र का मतदान केन्द्र होने के कारण स्थानीय लोगों के द्वारा चुनाव कार्य एवं अन्य कार्य में लगे होने के कारण मतदान प्रतिशत कम रहा।

 स्वीप के टीम के द्वारा मतदान का प्रतिशत कम रहने को लेकर स्थानीय लोगों से बात की गयी। एवं उन्हें मतदान के महत्त्व के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। साथ ही सभी मतदाताओं को मतदान से होने वाले दूरगामी लाभ के बारें में विस्तारपूर्वक बताया गया एवं कहा गया कि मतदान करना प्रत्येक नागरिक का कत्र्तव्य है।
 तत्पश्चात स्वीप की टीम के द्वारा मधुबनी विधानसभा क्षेत्र के पंडौल प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय,सिसवा स्थित दो मतदान केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में काफी संख्या में महिला एवं पुरूष तथा नये मतदाताओं ने भाग लिया। स्वीप की टीम के द्वारा विगत लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहने को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि वे स्थानीय मुद्दों को लेकर विगत लोक सभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार किये थे। स्वीप टीम के सदस्यों द्वारा मतदान के प्रति जागरूक करने के पश्चात सभी मतदाताओं ने इस लोक सभा चुनाव में अधिकाधिक संख्या में भाग लेने की बात कही गयी।
 विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम में स्वीप सदस्यों में डाॅ0 रश्मि वर्मा,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी,मधुबनी,श्रीमती पूनम कुमार,सहायक निदेशक,सामाजिक सुरक्षा कोषांग,मधुबनी,डाॅ0 ऋचा गार्गी,डी0पी0एम0,जीविका,मधुबनी,श्री संतोष कुमार,सहायक अभियंता,लोक सिंचाई प्रमंडल,मधुबनी, डाॅ0 अभिषेक कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

favourite category

...
test section describtion

Whatsapp Button works on Mobile Device only