होली त्योहार 2019 के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन

मधुबनी: होली त्योहार-2019 के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था बनाये रखने एवं शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराये जाने को लेकर मंगलवार को डी0आर0डी0ए0,मधुबनी के सभाकक्ष में श्री शीर्षत कपिल अशोक, जिला पदाधिकारी,मधुबनी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।


 बैठक में पुलिस अधीक्षक,मधुबनी,श्री सत्यप्रकाश,अपर समाहत्र्ता,मधुबनी,श्री दुर्गानंद झा,सहायक समाहत्र्ता,मधुबनी,श्री कुमार गौरव समेत सभी अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष उपस्थित थे।
 बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी,मधुबनी ने सभी पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण एवं सदभावपूर्ण माहौल में होली त्योहार संपन्न कराये जाने का निदेश दिया गया। बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को संबंधित अनुमंडल के सभी थानों में शांति समिति की बैठक का आयोजन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। साथ ही शांति समिति के सदस्यों का सहयोग लेने का भी निदेश दिया गया।
 उन्होंने सभी पदाधिकारियों को धार्मिक भावना भड़कानेवालों पर कार्रवाई करने तथा सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट करनेवालों को चिन्हित कर कार्रवाई का निदेश दिया। सभी थानाध्यक्षों को प्रतिदिन दैनिक खैरियत प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया। तथा गृह विभाग की विशेष शाखा द्वारा दिये गये निदेशों के पालन का भी निदेश दिया। छोटी-छोटी घटनाओं का भी संज्ञान लेने को कहा गया।
 उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अनुमंडल स्तर पर क्यूआरटी का गठन करने एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लेने को कहा गया। 107 के तहत सभी चिन्हित लोगों से संबंधित प्रतिवेदन शीघ्र भेजने का निदेश दिया। होली त्योहार के अवसर पर अश्लील गाना गाने पर भी रोक लगाने की जानकारी देने को कहा गया। साथ ही फूस के घर के आस-पास होलिका दहन आदि नहीं होने देने का भी निदेश दिया।
 जिला पदाधिकारी,मधुबनी ने सभी थानाध्यक्षों एवं दंडाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में त्योहार के अवसर पर राज्य में लागू शराबबंदी कानून पर पूर्णतः अमल करने एवं इससे जुड़े लोगों तथा शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर कार्रवाई करने का निदेश दिया। सभी संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च निकालने का भी निदेश दिया गया। साथ ही गुंडा पंजी में दर्ज लोगों से संबंधित प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया। सभी अनुमंडलों में शीघ्र ही ब्रेथ एनेलाईजर की भी व्यवस्था करने हेतु उत्पाद अधीक्षक,मधुबनी को निदेश दिया गया।
 तत्पश्चात जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी,मधुबनी के द्वारा सभी पदाधिकारियों को आदर्श आचार संहिता के नाम पर अनावश्यक किसी को परेशान नहीं करने का निदेश दिया। साथ ही सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि वे पूरी जांच-पड़ताल के पश्चात ही आदर्श आचार संहिता से संबंधित पर्याप्त साक्ष्य मिलने पर ही प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करें। सभी पदाधिकारियों को आदर्श आचार संहिता से संबंधित विभिन्न तथ्यों से आम लोगों को अवगत कराने का भी निदेश दिया गया। ताकि लोगों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारें में जागरूकता आये। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधान सभा में फ्लाइंग स्क्वायड के लिए प्रत्येक विधानसभावार तीन-तीन वाहन उपलब्ध कराया गया है। एवं सभी सेक्टर दंडाधिकारियों को बूथ का रूट निर्धारण करने एवं स्वीप की गतिविधियों में सहयोग करने को कहा गया। तथा सी0वी0जी0एल0 एप्प से प्राप्त आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से प्राप्त जियो टैग तस्वीर पर 45 मिनट के अंदर कार्रवाई करने को कहा गया। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को बिना अनुमति के लाउडस्पीकर बजाने वालों पर भी कार्रवाई करने को कहा गया। सभी अनुमंडल में भी सिंगल विंडो बनाने का निदेश दिया गया। जो अपने लोकसभावार अपने नोडल सिंगल विंडों को प्रतिवेदन भेंजेगे। साथ ही सभी डी0जे0 वालों को नोटिस भेजने का भी निदेश दिया गया।

Post a Comment

आपके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद mithilatak के साथ बने रहे |

favourite category

...
test section describtion

Whatsapp Button works on Mobile Device only